सन्यास के बाद धोनी क्या करने वाले हैं ?

Posted on

दोस्तों भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का यह आखिरी आईपीएल होगा। इसके बाद उनके फैन्स उन्हें फिर से खेलते हुए नही देख पाएंगे क्योंकि धोनी इससे पहले क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास ले चुके हैं और अब उन्होंने आईपीएल से भी सन्यास लेने की घोषणा की हैं।

धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर में से एक माने जाते हैं और साथ ही साथ उन्हें दुनिया का सबसे अच्छा मैच फिनिशर भी माना जाता हैं। जब तक धोनी मैदान पर हैं कोई भी धोनी की टीम के हराने की घोषणा नही कर सकता हैं क्योंकि , अनहोनी को होनी करने का दूसरा नाम धोनी ही हैं।

धोनी के भारत मे सबसे ज्यादा फैन्स फॉलोइंग भी हैं क्योंकि धोनी की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने जीतने और नम्बर वन पर रहने का हुनर सीखा था और सभी फॉर्मेट में खिताब हासिल किया था। धोनी , भारत के सबसे सफल कप्तान भी हैं , जिनकी कप्तानी में भारत ने अनेको इंटरनेशनल खिताब अपने नाम किए हैं ।

धोनी के हाथ मे टीम इंडिया की कमान राहुल द्रविड़ के कप्तानी छोड़ने के बाद से ही थी और इसके बाद उन्होंने साल 2007 में पहली बार खेले गए पहले इंटरनेशनल टी 20 वर्ल्डकप का खिताब भारत की झोली में डाला था। धोनी भारत के पहले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीनों बड़े फॉर्मेट की ट्राफी देश के नाम करने में सफलता हासिल की हैं ।

साल 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप , 2011 में आईसीसी वर्ल्डकप और 2013 में आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप ट्राफी अपने नाम की हैं । अब , जब महान क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने सन्यास की घोषणा कर दी हैं तो सभी के मन मे यही सबसे बड़ा प्रश्न हैं कि आखिर धोनी सन्यास के बाद क्या करेंगे ? तो दोस्तों हम बताते हैं आपको धोनी सन्यास लेने के बाद क्या करने वाले हैं ?

दोस्तों एक बार धोनी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे सेना में शामिल होना चाहते थे और उन्हें भारतीय सेना बहुत ही आकर्षित करती हैं लेकिन वे भारतीय सेना में शामिल नही हो पाए । धोनी ने इस इंटरव्यू में बताया कि सेना उन्हें इस कदर आकर्षित करती थी कि वे रोज रांची के केंट एरिया में घूमने जाते थे । लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था । जिससे वे सेना में अफसर तो नही बन पाए और एक क्रिकेटर बन गए।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की धोनी को सेना की टेरिटोरियल आर्मी में नवम्बर 2011 में लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक दी गई थी और इसी के साथ धोनी ने एक बार क्रिकेट से कुछ दिन आराम लेकर कश्मीर में सेना के जवानों के बीच रहकर ड्यूटी भी की थी।

धोनी से जब कर्नल रैंक की पोजिशन और उनकी कश्मीर की ड्यूटी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि उन्हें जब भी समय मिलेगा वे जरूर इस जिम्मेदारी को पूरी ताकत और मेहनत से निभाएंगे ।

दोस्तों हमे लगता हैं कि सन्यास के बाद धोनी के पास पूरा समय भी होगा और उनकी भारतीय सेना के प्रति सम्मान भी किसी से छुपा नही हैं तो वे सन्यास के बाद अपनी लेफ्टिनेंट कर्नल वाली जॉब को पूरा समय देंगे ताकि उन्होंने बचपन मे जो सपना देखा था वह पूरा हो सके। दोस्तों हो सकता हैं अब धोनी आपको भारतीय सेना में रहकर देश की सेवा करते नजर आ सकते हैं ।

वही ये भी माना जा रहा हैं कि धोनी भविष्य में अपनी राजनैतिक पारी भी खेल सकते हैं क्योंकि धोनी के सन्यास की घोषणा के बाद भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट करते हुए कहा कि धोनी में जो नेतृत्व क्षमता हैं , उसकी समाजिक जीवन ने बहुत आवश्यकता हैं इसलिए उन्हें 2024 के चुनावों के लिए तैयार रहना चाहिए।

लेकिन धोनी अपनी राजनैतिक पारी शुरू करेंगे या नही ये कह पाना मुश्किल ही हैं क्योंकि धोनी ने इसके बार मे कुछ भी नही कहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *