ये हैं इंडिया बनाम पाकिस्तान मैच में भारत की टॉप 5 निकटतम जीत

Posted on

भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच में कुछ ऐसा जादू है जो खुद को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खेल प्रतिद्वंद्वियों में शामिल करता है. पिछले वर्षों के स्पोर्ट्स इतिहास पर नजर डाली जाए तो भारत और पाकिस्तान ने 196 मैचों को एक दुसरे के विरुद्ध खेला है. यह सभी मैच दोनों देशों के लिए आज भी एक सुनहरी यादगार बन कर दिल में बसे हुए हैं. भारत के पड़ोसी मुल्कों के साथ खेले गये मैचों के मुकाबले पाकिस्तान टीम के उनके पड़ोसी मुल्कों से खेले गए मैचों का रिकॉर्ड बेहतर है. भारत के पास आईसीसी टूर्नामेंटों का अच्छा हिसाब है जबकि पाकिस्तान इस मामले में थोडा पीछे रहा है. लेकिन जब भी भारत और पाकिस्तान एक दुसरे के विरुद्ध खेलते हैं तो उस मैच को देखने के लिए पूरी दुनिया काफी उत्सुक रहती है. आज हम आपको इस पोस्ट में भारत बनाम पाकिस्तान के 5 ऐसे टॉप विक्ट्री मैचों का वेरवा बता रहे हैं, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम ने जीत कर पड़ोसी मुल्क को बड़ी हार का सामना करवाया.

भारत बनाम पाकिस्तान: 5 बार भारत पाकिस्तान के खिलाफ जीता

भारत बनाम पाकिस्तान मैच हमेशा से ही मजबूत इरादों वाले होते आये हैं. लाखों से अधिक प्रार्थनाओं के साथ, 22 खिलाड़ी एक-दूसरे का सामना करते हैं तो सबकी नज़रें जीत की ट्राफी पर टिक जाती हैं. गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला हर मैच दोनों देशों के लिए जीत की नई उमीदें जगा देता है. ये मैच न केवल नर्व-वेकिंग हैं बल्कि यह खिलाड़ियों के धीरज को भी परखते हैं. ये ऐसे मैच हैं जहां किंवदंतियों का जन्म होता है. यहां हम आपको उन मैचों के बारे में बता रहे हैं जिनमे पांच बार भारत ने पाकिस्तान को हराया है…

  1. भारत बनाम पाकिस्तान, कराची – 2003-04 (भारत 5 रन से जीता)

यह एक ऐसी श्रंखला थी जिसका इंतज़ार पूरी दुनिया को था. इसमें भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 349 कुल रन बना कर पाकिस्तान को 350 रन का बड़ा लक्ष्य दिया. इस मैच में वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के चलते अर्द्धशतक लगाये. वहीँ पाकिस्तान टीम के उल-हक़ ने मैच को अंजाम देने के लिए शानदार शतक लगाया. मैच इतना इंटरेस्टिंग था कि हर कोई दिल थाम कर अपनी टीम की जीत का इंतज़ार कर रहा था. तभी भारत ने पाक को 5 रनों से मात दे कर स्टेडियम का शोर अपने नाम कर लिया.

  1. भारत बनाम पाकिस्तान, कोच्चि – 2005 (भारत 87 रन से जीता)

हालाँकि यह मैच स्कोरबोर्ड पर उन नेल-बाइटिंग मामलों में से एक नहीं था, फिर भी यह बहुत करीबी मैच था क्योंकि यह दोनों पड़ोसी देशों के बीच खेला गया था. इस मैच में भी पहले बल्लेबाजी का मौका भारतीय क्रिकेट टीम को मिला. राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग ने अपने शानदार प्रदर्शन से शतक बना कर पाकिस्तान टीम को 282 रन बनाने का लक्ष्य दिया. हालाँकि पाकिस्तान की बल्लेबाजी के दौरान भारत को मजबूत शुरुआत मिली लेकिन धीरे धीरे यह मैच उन्हें अपने हाथ से फिसलता दिखाई देने लगा. पाकिस्तानी खिलाडी मोहम्मद हफीज ने अच्छा ख़ासा स्कोर बना कर अपनी टीम को फिर से स्थिर कर दिया था. लेकिन सौरव गांगुली ने अपनी आखिरी चाल चल दी. सचिन तेंदुलकर को गेंदबाजी के लिए भेजा गया और पाकिस्तान अंत में 194 रण बना कर ही आउट हो गया. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 87 रनों से मात दी.

  1. भारत बनाम पाकिस्तान, 2011 विश्व कप सेमीफाइनल – मोहाली (भारत की 29 रन से जीत)

जब भारत का सामना पाकिस्तान से होता है तो यह दांव हमेशा ऊंचा होता है, लेकिन जब आप विश्व कप के फाइनल में जगह बना रहे होते हैं तो आपकी जीत पूरे देश के लिए उम्मीद की किरण बन जाती है. मोहाली में हुए 2011 वर्ड कप में भारत का सामना सेमी फाइनल के दौरान पाकिस्तान से हुआ. इस मैच को दुनिया के 11.74 प्रतिशत लोगों ने देखा. इसमें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए और सचिन तेंदुलकर के अर्ध शतक के साथ 50 ओवर में 260 रन बनाये. भारतीय टीम जानती थी कि फाइनल पहुँचने के लिए आज का मैच जीतना बेहद जरूरी है और इसके लिए उनकी गेंदबाजी सबसे अधिक मायने रखती है. इसलिए भारतीय टीम ने पाकिस्तान के साथ अच्छी गेंदबाजी और फील्डिंग से शुरुआत की और एक शानदार जीत हासिल करके मैच को अपने नाम कर लिया.

  1. भारत बनाम पाकिस्तान, 2007 टी 20 विश्व कप ग्रुप डी का खेल – डरबन (मैच टाई, भारत की गेंदबाजी में जीत)

दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होने वाले उद्घाटन टी 20 विश्व कप ने भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में अपना पहला टाई मैच देखा. रॉबिन उथप्पा के तेज अर्धशतक ने 20 ओवरों में भारत को 141 रन पर ढेर कर दिया. वहीँ पाकिस्तान के मिस्बाह-उल-हक अभी तक अकेले बचे थे क्योंकि उन्होंने 35 गेंदों में 53 रन बनाए थे. भले ही खेल पूरी तरह से पाकिस्तान के हाथों में था लेकिन आखिरी ओवर के दौरान मैच टाई-ब्रेकर में चला गया. जिसके बाद आईसीसी बोर्ड ने भारत की गेंदबाजी को देखते हुए उन्हें जेतु करार दिया. इस मैच में पाकिस्तान ने अपने दो मौके गंवा दिए जबकि भारत अपने सभी प्रयासों में स्टंप्स पर हिट करने में सफल रहा.

  1. भारत बनाम पाकिस्तान, 2007 टी 20 विश्व कप फाइनल – जोहान्सबर्ग (भारत 5 रन से जीता)

भारत और पाकिस्तान पहले ही टूर्नामेंट में एक दूसरे का सामना कर चुके थे. फिर भी दोनों टीमों ने पहली बार टी 20 विश्व कप जीतने का मौका देकर खुद को निर्जन क्षेत्र में पाया. गौतम गंभीर ने बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और भारत ने 20 ओवर में 157 रन बनाये. खेल अभी भी संतुलित था लेकिन जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता गया, वह अपने समापन चरण में पहुँच गया. पाकिस्तान जीतने की फुल फॉर्म में था. अंत में पाकिस्तान को जीतने के लिए 13 रनों की आवश्यकता थी. लास्ट ओवर की दूसरी गेंद पर पहले ही छक्का लगाकर, पाकिस्तान को तीन गेंदों में सिर्फ छह रन चाहिए थे. परन्तु श्रीसंत ने शानदार कैच लेकर मैच को अपने नाम कर लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *