जानिए आईपीएल हिस्ट्री के टॉप 10 कैच के बारे में

Posted on

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि “कैच ही मैच जिता सकते हैं”. यदि आप भी क्रिकेट प्रेमी हैं तो आप एक कैच की अहमियत जरुर समझते होंगे. वहीँ बात अगर भारतीय आईपीएल की करें तो पिछले कुछ सालों से आईपीएल का क्रेज़ युवाओं में काफी बढ़ता दिखाई दे रहा है. आईपीएल में अलग अलग राज्य की अलग अलग टीम एक दुसरे के विरुद्ध खेलती है. बहुत सी टीमों में बड़े बड़े दिग्गज बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ शामिल किये गये हैं जोकि अपने शानदार प्रदर्शन से लगातार सुर्खियाँ बटोरते आ रहे हैं. आज हम आपको आईपीएल हिस्ट्री के ऐसे ही कुछ 10 शानदार कैचों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने हारती हुई बाज़ी को जीत में बदल दिया.

  1. जब टिम साउदी और करुण नायर ने बेली को आउट किया

आईपीएल हिस्ट्री में यह मैच किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक तनावपूर्ण मैच था, पंजाब को 8 गेंदों पर 32 रनों की आवश्यकता थी और वे जेम्स फॉकनर का सामना कर रहे थे. खेल के दौरान 7 विकेट पहले ही जा चुके थे और अनुरीत सिंह और जॉर्ज बेली मैदान की क्रीज़ पर थे. ली ने 24 रन बनाकर बोर्ड की ओर से जेम्स फॉकनर की गेंद को बाउंड्री की ओर भेजा. लेकिन टिम साउथी सबसे पहले वहां पहुंच गये और टीममेट करुण नायर के साथ मिल कर ली को वापस पवेलियन भेजने के लिए शानदार कैच पूरा किया.

  1. रिकी पोंटिंग (मुंबई इंडियंस) बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स

40 साल की उम्र में, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने दिखाया कि उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शानदार कैच लपकने के साथ अपनी कोई भी फुर्ती नहीं खोई. इस मैच में वह मुंबई इंडियन्स के कप्तान थे. इस मैच में उन्होंने उन्मुक्त चंद को हरभजन सिंह के हाटों कैच करवा कर शानदार विकेट लेने में मदद की. यह साल 2013 में अप्रैल में खेला गया आईपीएल सीजन था. इसमें रिकी ने पहली ही गेंद में उन्मुक्त चंद को साइड शॉट देने पर मजबूर किया और हरभजन सिंह के साथ मिल कर कैच लेकर उन्हें आउट कर दिया.

  1. एबी डिविलियर्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

साल 2010 की अप्रैल में खेले गये इस आईपीएल सीजन में एबी डिविलियर्स ने शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवा लिया. जीत के लिए 184 रनों का पीछा करते हुए बैंगलोर 18 ओवरों में 137/7 पर थी. दिल्ली के गेंदबाज उमेश यादव को प्रवीण कुमार ने लॉन्ग-ऑन पर आउट किया. बल्ले के साथ लगते ही गेंद तेज़ी से आगे रस्सी की ओर बढ़ रही थी लेकिन, डीविलियर्स ने रस्सियों के पास एक शानदार प्रयास के साथ भीड़ को चौंका दिया. उन्होंने पूरी तरह से छलांग लगाई, गेंद को लपक लिया. इस प्रयास को पूरा करते समय वह खुद नीचे गिर गये लेकिन उन्होंने विकेट लेकर ही हार मानी.

  1. फाफ डु प्लेसिस (चेन्नई सुपर किंग्स) बनाम मुंबई इंडियंस

आईपीएल हिस्ट्री में अगर बात साल 2015 के अप्रैल में हुए सीजन की करें तो इस सीजन में खेले गये मैच में फाफ डु प्लेसिस का कैच आज भी याद किया जाता है. दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस को क्रिकेट के मैदान पर अपनी शानदार गेम के लिए जाना जाता है. चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खेलते हुए उन्होंने एक हैरान कर देने वाला कैच लिया था. यह आईपीएल सीजन का 12 वां मैच था. इसमें मुंबई को कोरी एंडरसन के साथ 6/1 रन बना कर पिच पर उतारा गया था. इसमें आशीष नेहरा ने एक लम्बे गेंद के पीछे से गेंदबाजी की थी जिसका कैच बैकवर्ड छलांग से लेते हुए फाफ डू ने लिया था.

  1. क्रिस लिन (कोलकाता नाइट राइडर्स) बनाम रॉयल चैलेंजर्स

साल 2014 में कोलकाता नाईट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स का मैच आज भी याद किया जाता है. तीन गेंदों से जीत के लिए बैंगलोर को छह विकेट की जरूरत थी जिसके लिए उनके पास क्रीज पर बहुमुखी एबी डिविलियर्स थे. एबी ने लाइन पार करने के अपने मौके को बढ़ाया. मैच के दौरान विनय कुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी के खिलाफ एक लंबी गेंदबाज़ी की जिसके कारण दक्षिण अफ्रीका ने अपने आप को कुछ जगह देकर मिड-विकेट की गहराई तक पहुँचाया. हालाँकि यह गेंद काफी ऊंची चली लेकिन क्रिस लिन ने बड़ी ही समझदारी से इसका कैच लिया.

  1. गुरकीरत सिंह मान (किंग्स इलेवन पंजाब) बनाम पुणे वारियर्स

रोस टेलर को उनके अलग स्वैग के लिए जाना जाता है. वह जब भी पारी खेलते है तो यकीनन वह हिट ही साबित होती है. लेकिन जब साल 2013 के आईपीएल में जब किंग्स इलेवन पंजाब ने पुणे वारियर्स इंडिया का सामना किया था, तब खेल एकतरफा था. इसमें गुरकीरत सिंह का शानदार कैच आज भी याद किया जाता है. खेल के दौरान टेलर ने गेंद को बल्ले से हिट किया जोकि रस्सी के पार पहुँचने ही वाली थी लेकिन गुरकीरत ने बाईं और भाग कर तेज़ गति से अपने हाथों को फैला कर वह कैच ले लिया और इस असंभव काम को संभव कर दिखाया.

  1. डेविड वार्नर ( दिल्ली डेयरडेविल्स) बनाम कोलकाता नाईट राइडर्स

डेविड वार्नर और पॉल कॉलिंगवुड दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे थे और उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स को पछाड़ा था. अपनी 50 रण की पारी के बाद कॉलिंगवुड ने स्माशिंग करना तय किया. डेविड ने इस कैच को तब पकड़ा जब गेंद रस्सियों को पार करने ही वाला था. यह एक चमत्कारी कैच साबित हुआ जिसके पकडे जाने की किसी ने उम्मीद भी नहीं की थी.

  1. जोहान बोथा और अंजिक्य रहाणे का टीम वर्क

बोथा का जन्म जोहान्सबर्ग में हुआ था. वह क्रिकेट जगत में नामी गिरामी प्लेयर्स की लिस्ट में आते हैं. उन्होने साल 2012 में हुए आईपीएल सीजन में हुए पुणे वारियर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स के मैच को खेला. इस मैच में उन्होंने अंजिक्य रहाणे के साथ मिल कर पुणे के राहुल शर्मा का शानदार कैच लेकर सबका दिल जीता था. यह कैच आईपीएल सीज की हिस्ट्री में आज भी सबसे बेहतरीन कैचों में से एक माना जाता है जिसका श्रेय उनके अजिंक्य के साथ मिल कर किये गये टीमवर्क को जाता है.

  1. अभिमन्यु मिथुन बनाम कीरोन पोलार्ड

बैंगलोर ने 186 रन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 13 वें ओवर में मुंबई को 89 रनों पर पांच आउट कर दिया था. ऐसे में पोलार्ड मुंबई की अंतिम उम्मीद बन चुके थे हर कोई उनके लिए प्राथना कर रहा था. तभी उन्होंने डेनियल विटोरी को लॉन्ग-ऑफ की ओर लपका. इस दौरान मिथुन ने अपना संतुलन बनाए रखा और अपने दाहिने हाथ से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि वह एक हाथ से स्कीयर को पकड़ने में कामयाब न हो जाए. ऐसे में यह विकेट उनके लिए आज तक का सबसे बेहतरीन कैच साबित हुआ.

  1. हरमीत सिंह ने 2009 में डेक्कन चार्जर्स जिताया खिताब

साल 2009 में जोहान्सबर्ग में खेले गये मैच में हरमीत सिंह का शानदार कैच आज भी आईपीएल हिस्ट्री के बेहतरीन कैच की लिस्ट में गिना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *