क्या कोरोना वायरस रोक देगा IPL 2020? जानिए BCCI की जुबानी

Posted on

भारत में क्रिकेट का क्रेज यूथ के सिर चढ़ कर बोलता है. हर साल आईपीएल मैच को लेकर देशभर में उत्सुकता बनी रहती है. वहीँ इस साल का आईपीएल यानि इंडियन प्रीमियर लीग 2020 मार्च में खेला जायेगा. सूत्रों की माने तो आईपीएल का यह 13वा सीजन है जिसे मुंबई में 29 मार्क को खेला जाएगा. ख़बरों की माने तो पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना चैंपियन रह चुकी टीम यानि मुंबई इंडियंस से होगा. यह मैच रात 8 बजे शुरू किया जायेगा. जबकि इसका फाइनल मैच अगले दिन 24 मार्च को मुंबई में ही खेला जायेगा.

जहाँ एक तरफ हर कोई आईपीएल शुरू होने का इंतज़ार कर रहा है, वहीँ दूसरी और कोरोना वायरस का प्रभाव इस खेल को भी अपनी चपेट में लेने की कोशिश कर रहा है. दरअसल, चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने अब भारत में एंट्री कर ली है. न्यूज़ आंकड़ों की माने तो अभी तक इस वायरस से लगभग 31 लोग संक्रमित हो चुके हैं. ऐसे में वायरस से बचने के लिए कईं खेलों को रोक दिया गया है या उनके आयोजन स्थल बदल दिए गये हैं. लेकिन अब इस वायरस का असर आईपीएल पर पड़ने की आशंकाएं जताई जा रही है. आईये जानते हैं क्रिकेट के इलावा कोरोना ने और किस किस खेल को बुरी तरह से प्रभावित किया है…

इन खेलों पर पड़ा है कोरोना का प्रभाव

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग को खेलने दुसरे देशों से कईं बड़े नामी गिरामी प्लेयर्स आते हैं. लेकिन कोरोना वायरस का खतरा शायद उन्हें अब भारत आने से रोक सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कोरोना का डर दुनिया के हर कौने में फ़ैल चुका है. ख़ास कर क्रिकेट प्लेयर्स इसको काफी सीरियस ले रहे हैं. हाल ही में श्रीलंका दौरे पर जा रही इंग्लैंड टीम के कप्तान रूट ने कहा कि यदि वह वहां जायेंगे तो किसी भी खिलाड़ी से कोरोना के कारण हाथ नहीं मिलायेंगे. कोरोना के खतरे से बचने के लिए शॉह हॉकी को भी स्थगित कर दिया गया है और साथ ही मोटोजीपी द्वारा होने वाली रेस को भी रद्द कर दिया गया है. बता दें कि इस वायरस का असर ओलंपिक खेलों पर भी देखने को मिल रहा है और क्वालीपफाइंग मुकाबलों को फ़िलहाल के लिए रोक दिया गया है.

BCCI ने निर्देश किये जारी

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने केंद्र सरकार की सिफारिश पर कुछ जरूरी गाइडलाइंस ज़ारी करने का फैसला किया है. यह गाइडलाइंस आईपीएल के खिलाड़ियों से लेकर, टीम के होटलों, एयरलाइन कंपनियों और आईपीएल से जुड़े हर व्यक्ति के लिए होगी.BCCI के अनुसार वह इस खतरे से टीम को बचाने के लिए हर स्तिथि पर नज़र बनाये हुए हैं. बीते दिनों आईपीएल के गवर्नर कौंसिल के अध्यक्ष यनी बृजेश पटेल ने एक ब्यान ज़ारी किया है. बृजेश के अनुसार आईपीएल से पहले भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है. ऐसे में सब कुछ निर्धारित समय पर ही होगा. बता दें कि यह सीरीज टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका के साथ तीन वनडे मैचों के साथ खेलेगी. इसका आगाज़ 12 से 18 मार्च के बीच किया जायेगा.

सोरव गांगुली ने भी सामने रखी राय

BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार आईपीएल 2020 अपने तय किये गये समय पर ही खेला जायेगा. उन्होंने कहा कि प्लेयर्स को डॉक्टर्स द्वारा बताई गयी चीज़ों का पालन करने के लिए कहा गया है. ऐसे में कोई भी खिलाड़ी इस वायरस की चपेट में नहीं आएगा. गांगुली के अनुसार कोरोना वायरस से निपटने के लिए बचाव की नई तकनीके अपनाई जा रही है और इस बात का भी ख्याल रखा जा रहा है कि मैच देखने आई टीम वायरस के खतरे से बची रहे. इसके लिए मेडिकल टीम अलग अलग चीज़ों पर काम कर रही है.

सौरव गांगुली ने कहा कि वह हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं जिससे कोरोना से खिलाडियों और दर्शकों को बचाया जा सके. उन्होंने कहा कि वह नहीं जानते कि अतिरिक्त चीज़ें क्या की जा सकती है, यह केवल मेडिकल टीम ही उन्हें बता सकती है. गांगुली ने कहा कि मेडिकल टीम अस्पताल के संपर्क से बुलवाई गयी है ताकि जरूरत पड़ने पर सही बचाव किया जा सके. उन्होंने आगे कहा कि इंग्लैंड की टीम श्रीलंका पहुँच चुकी है ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम को भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि, “काउंटी की टीमे पूरे विश्व का दौरा कर रही है और वह आबु धाबी और UAE में खेलने पहुँच रही है ऐसे में चिंता की कोई बात नहीं है. बता दें कि अब आईपीएल का 13वा सीजन अपने निर्धारित दिन यानि 29 मार्च को ही शुरू किया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *