कौन है दुनिया मे ज्यादा प्रसिद्ध , फुटबॉल या क्रिकेट ?

Posted on

दोस्तों हमारे देश मे अक्सर लोगों को आपने ये कहते हुए सुना होगा कि ” भाई क्रिकेट में बहुत पैसा हैं यार …” ” यार दुनिया मे सबसे पॉपुलर गेम क्रिकेट है ? ” लेकिन क्या आपाने सोचा हैं कि उनकी बात सही हैं या नही ? क्या आपने कभी सोचा हैं कि दुनिया मे सबसे पॉपुलर खेल फुटबॉल हैं या क्रिकेट ?

क्या आपने सोचा हैं सबसे ज्यादा पैसा क्रिकेट में हैं या फुटबॉल है ?

नही ना ….. तो दोस्तों आज हम आपको क्रिकेट और फुटबॉल , दोनों ही खेलों से जुड़ी हर जानकारी आपको देंगे और इसके बाद आप स्वयं जान जाएंगे कि किस खेल में पैसा ज्यादा हैं और किसकी पॉपुलरटी ज्यादा हैं ?

दोस्तों अगर बात करें क्रिकेट और फुटबॉल के खेल में प्रसिद्धि की तो दुनिया मे सबसे ज्यादा प्रसिद्ध खेल फुटबॉल हैं ना कि क्रिकेट , क्योंकि दुनिया मे फुटबॉल खेलने वाले देशों की संख्या जहाँ 32 हैं तो वही क्रिकेट खेलने वाले देशों की संख्या सिर्फ 10 ही हैं।

अगर बात करें फुटबॉल के फैन्स की संख्या की तो यह पूरी दुनिया मे 5 बिलियन से ज्यादा हैं तो वही क्रिकेट के फैन्स की संख्या सिर्फ 2.5 मिलियन के आस पास ही हैं ।

फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट फीफा वर्ल्डकप हैं तो क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट आईसीसी वर्ल्डकप हैं। फीफा वर्ल्डकप का आयोजन अभी तक 21 बार हो चुका हैं तो वही आईसीसी वर्ल्डकप का आयोजन सिर्फ 12 बार ही हुआ हैं।

फीफा वर्ल्डकप के आयोजन पर लगभग 20 हजार करोड़ का खर्च आता हैं और क्रिकेट वर्ल्डकप पर सिर्फ 1000 से 1200 करोड़ तक ही खर्च आता हैं। अगर बात करें दोनों ही टूर्नामेंटों की ट्राफी प्राइस की तो फीफा वर्ल्डकप 6 kg सोने से बनी ट्राफी होती हैं, जिसकी बाजार की कीमत लगभग 2 करोड़ से ऊपर होती हैं तो वही क्रिकेट ट्राफी चार धातुओं से मिलकर बनी होती हैं , जिसकी बाजार प्राइस 1 करोड़ के लगभग ही होती हैं।

दोस्तों फुटबॉल की प्रसिद्धि का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि फीफा वर्ल्डकप को जहां दुनियां में 4 बिलियन लोग देखते हैं तो वही क्रिकेट वर्ल्डकप को सिर्फ 2.5 मिलियन लोग ही देखते हैं।

दोस्तों फुटबॉल के प्रसिद्ध होने का सबसे बड़ा कारण ये भी हैं कि फुटबॉल के दुनियाभर में सबसे ज्यादा और लगभग हर देश मे फुटबॉल क्लब हैं तो वही क्रिकेट के कुछ गिने चुने क्लब्स ही हैं। क्रिकेट के खेल में सबसे ज्यादा फोकस इंटरनेशनल मैच पर किया जाता हैं तो वही फुटबॉल में ऐसा नही होता । फुटबॉल में स्थानीय मैचों पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाता हैं और स्थानीय क्लब के मैच सबसे ज्यादा पॉपुलर होते हैं।

फुटबॉल मैच देखने के लिए प्रशंसकों में भी काफी उत्साह पाया जाता हैं क्योंकि जहाँ क्रिकेट वर्ल्डकप का सबसे कम कीमत का टिकट मात्र 700 रुपए का होता हैं तो वही फुटबॉल में यह राशि दस गुना बढ़कर 7000 रुपए हो जाती हैं।

दोस्तों अब बात करते हैं कमाई की तो आपको जानकर हैरानी होगी कि कमाई के मामले में वर्ल्ड क्रिकेट का कोई भी खिलाड़ी फुटबॉल खिलाड़ियों की कमाई के आस पास भी नही फटकता हैं।

दोस्तों दुनिया की प्रसिद्ध मैग्जीन फोर्स हर साल दुनिया के सबसे प्रसिद्ध , सबसे अमीर लोगों की सूची जारी करती हैं। इसके अलावा फोर्स हर साल दुनिया मे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची भी जारी करती हैं। फोर्स द्वारा जारी की दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची के टॉप टेन में एक भी क्रिकेटर नही हैं। ये आप खुद ही देख लीजिए

नम्बर 1 पर आते है लियोनेल मेसी जिनकी वर्थ 127 मिलियन डॉलर हैं। ये फुटबॉल खिलाड़ी हैं।

नम्बर 2 पर आते है क्रिस्टियानो रोनाल्डो जिनकी वर्थ 109 मिलियन डॉलर हैं। ये भी फुटबॉल खिलाड़ी हैं।

नम्बर 3 पर आते है नेमार जिनकी वर्थ 105 मिलियन डॉलर हैं।ये भी फुटबॉल खिलाड़ी हैं।

नम्बर 4 पर आते है कैनेलों , जिनकी वर्थ 94 मिलियन डॉलर हैं। ये एमएलएम फाइटिंग प्लेयर हैं।

नम्बर 5 पर आते है रोजर फेडरर जिनकी वर्थ 93.4 मिलियन डॉलर है। ये लॉन टेनिस खेलते हैं।

नम्बर 6 पर आते हैं रसेल विल्सन , जिनकी वर्थ है 89.5 मिलियन डॉलर है और ये एक रग्बी प्लेयर हैं।

नम्बर 7 पर इरोज रोजर्स 89.3 मिलियन डॉलर के साथ इस स्थान पर हैं । जो बास्केटबॉल खेलते हैं।

नम्बर 8 पर लेब्रोन जेम्स आते हैं , जिनकी वर्थ 89 मिलियन डॉलर हैं। ये भी बास्केटबॉल खेलते हैं।

नम्बर 9 पर स्टेफनी कैरी आते हैं जिनकी वर्थ 79.8 मिलियन डॉलर हैं और ये भी एक बास्केटबॉल प्लेयर हैं।

नम्बर 10 पर बास्केटबॉल प्लेयर केविन ड्यूरोइंड 65.4 मिलियन डॉलर की नेट वर्थ के साथ शामिल हैं।

तो दोस्तों ये थी फॉर्स द्वारा जारी की गई सूची । इस लिस्ट में एक भी क्रिकेटर का नाम नही हैं , तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दुनिया का सबसे पॉपुलर खेल क्या हैं ?

इसका जवाब आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताइएं।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *